Overview of Futureskills

Share From Here

Overview of Futureskills

Big Data–

big data’ एक term है जिसका प्रयोग बहुत बड़े मात्रा के data को describe करने के लिए किया जाता है

HMD(Head Mounted Displa)—

हेड-माउंटेड डिस्प्ले (HMD) एक प्रकार का कंप्यूटर डिस्प्ले डिवाइस है, जिसे सिर पर पहना जाता है या हेलमेट के हिस्से के रूप में बनाया जाता है।

Nasscom—

NASSCOM (National Association of Software and Services Companies) इसके शुरुआत 1 मार्च1988 में किया गया था यह भारतीय सूचना (IT-Information Technology) और (Business Process Outsourcing गैर लाभकारी व्यापर सघटन है|

Cloud computing–

Cloud computing का मतलब है आपके data, software or programs को आपके computer की local drive पर store नहीं करके उनको अगर internet पर store किया जाये या internet से access किया जाये तो इसको cloud computing कहेंगे

Virtual Reality–

Virtual Reality एक ऐसा artificial environment है जिसे की Software और कुछ ख़ास Hardwares के मदद से create किया गया होता है. जिससे की User को वह artificial environment पूरी तरह से real environment लग जाये.

Artificial Intelligence–

Artificial Intelligence (AI)या कृत्रिम बुद्धिमत्ता Computer science की एक शाखा है, जो ऐसी machines को विकसित कर रही जो humans की तरह सोच सके और कार्य कर सके।

IOT (Internet of Things)—

एक ऐसा concept है जिसमें सभी उपकरण जो की On या Off Switch से चलते हैं उन्हें Internet के साथ connect कर दिया जाये, या फिर एक दुसरे के साथ connect हो सके जैसे cell phones, coffee makers, washing machines, headphones, lamps, सारे wearable devices और वो सब कुछ जिसके विषय में आप सोच सकें.

Proxcy Server—

Proxy server एक dedicated computer or एक software system या प्रोग्राम होता है जो की user’s computer एवं internet के बीच intermediary का role play करता है यह client computers को किसी भी दूसरे नेटवर्क पर indirect network connections establish करने में help करता है |

RPA (रोबोटिक्स प्रॉसेस ऑटोमेशन)–

रोबोटिक्स प्रॉसेस ऑटोमेशन यानी आरपीए ऐसी तकनीक है, जो तमाम कार्यों को ऑटोमैटिक कर देती है।

IRCTC— Indian Railways Catering and Tourism Corporation

PNR— passenger name record

(C V V)  — Card verification value — यह तीन डिजिट का होता है|

USSD — 

USSD Code की फुल फॉर्म Unstructured Supplementary Service Data होती है इसके सभी कोड * (स्टार) से शुरू होकर # (हैश) पर खत्म होते है. यह एक ऐसी सर्विस है जो बिना इन्टरनेट और एप्लीकेशन के भी यूज़ की जाती है

बैंक के USSD कोड —- *99#

IMEI number के USSD कोड —   *#06#

क्रिप्टो करेंसी (Digital Currency)–

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। इस मुद्रा का संचालन किसी राज्य, देश, संस्था या सरकार द्वारा नहीं किया जाता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।

बिटकॉइन के अलावा भी अन्य क्रिप्टो करेंसी बाजार में उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग आजकल अधिक हो रहा है, जैसे- रेड कॉइन, सिया कॉइन, सिस्कोइन, वॉइस कॉइन और मोनरो।

क्रिप्टोग्राफी — Cryptography से जुड़े शब्दो की परिभाषा

Encrypt :-

इसमें लिखे गए शब्दो को कोड में परिवर्तित कर दिया जाता है, जिससे वह पढ़ा या समझा ना जा सके।

Decrypt :-

इसमें एन्क्रिप्ट द्वारा कोड में बदली गयी जानकारी को फिर से सामान्य कर दिया
जाता है, जिसे पढ़ा और समझा जा सके।



overview of futures skills

Start

Congratulations - you have completed overview of futures skills.

You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%.

Your performance has been rated as %%RATING%%


Your answers are highlighted below.
Return
Shaded items are complete.
12345
678910
11121314End
Return