Multimedia in hindi

Share From Here

मल्टीमीडिया क्या है?

Multimedia ऐसे कंटेंट है, जो टेक्‍स्‍ट, ऑडियो, इमेजेस, एनिमेशन, वीडियो और इंटरैक्टिव कंटेंट जैसे विभिन्न कंटेंट फॉर्मों के कॉम्बिनेशन उपयोग करता है।



Meaning of Multimedia in Hindi:

आसान शब्दों में, मल्टीमीडिया का अर्थ है “एक से अधिक मेडियम।” दूसरे शब्दों में, टेलीविजन प्रोग्राम, मूवीज, यहां तक ​​कि सचित्र पुस्तकें यह सभी मल्टीमीडिया के उदाहरण हैं – ये सभी टेक्‍स्‍ट, इमेजेस, साउंड और मुवमेंट का उपयोग करते हैं।

Components Of Multimedia In Hindi

मल्टीमीडिया के कंपोनेंट्स हिंदी में

मल्टीमीडिया के विभिन्न कंपोनेंट्स टेक्स्ट, ऑडियो, ग्राफिक्स, वीडियो और एनीमेशन हैं। ये सभी कंपोनेंट्स एक प्रभावी और आसान तरीके से जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

Text:

टेक्स्ट इन्फॉर्मैशन का प्रतिनिधित्व करने का सबसे आम माध्यम है। मल्टीमीडिया में, टेक्स्ट का उपयोग ज्यादातर शीर्षक, हेडलाइंस, मेनू आदि के लिए किया जाता है। टेक्स्ट फ़ाइलों को देखने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, नोटपैड, वर्ड पैड आदि हैं। ज्यादातर टेक्स्ट फाइलों के फॉर्मेट, DOC, TXT आदि एक्सटेंशन के साथ होते है।

 Audio:

मल्टीमीडिया ऑडियो में रिकॉर्डिंग, प्लेइंग आदि से संबंधित है। ऑडियो में भाषण, संगीत आदि शामिल हो सकते हैं।

और इसका एक्सटेंशन है

PCM–Pulse-Code Modulation (used in cd/dvd)

WAV– Waveform Audio File Format

AIFF– Audio Interchange File Format.

MP3– MP3 stands for MPEG-1 Audio Layer 3.

WMA s– tands for Windows Media Audio



Graphics/image

हर मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन ग्राफिक्स पर आधारित है। आमतौर पर ग्राफिक्स देखने के लिए उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर windows Picture, Internet Explorer आदि हैं। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ग्राफिक्स एडिटिंग सॉफ्टवेयर एडोब फोटोशॉप है जिसके माध्यम से ग्राफिक्स आसानी से एडिट किए जा सकते हैं और प्रभावी और आकर्षक बना सकते हैं।

JPEG  — Joint Photographic Experts Group

GIF — Graphics Interchange Format

PNG– Portable Network Graphics

Video:

वीडियो का अर्थ है साउंड के साथ मूविंग पिक्‍चर। यह एक दूसरे के साथ संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका है। मल्टीमीडिया में इसका उपयोग इन्फॉर्मैशन को अधिक प्रेजेंटेबल करने के लिए किया जाता है और यह बड़ी मात्रा में समय बचाता है।

AVI (Audio Video Interleave)

FLV (Flash Video Format)

WMV (Windows Media Video)

MP4 (Moving Pictures Expert Group 4)

3GP-Third Generation Partnership Project (3GPP)

आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले मल्टीमीडिया सॉफ़्टवेयर हैं:

  1. Quick Time
  2. Window Media Player
  3. Real Player