INTERNET in hindi

Share From Here

INTERNET in hindi

INTERNET–

Internet एक global network होता है जिसके द्वारा बहुत सारे computers अलग अलग जगहों पर एक दुसरे से डाटा exchange करने के लिए connect होते हैं| ये सभी computers डाटा को E-Mail, Net chatting, इत्यादि के जरिये डाटा को exchange करते हैं|

Full Form of INTERNET is International Network.

History of Internet

वर्ष 1969 में , लॉस एंजेल्स में यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलफोर्निया तथा यूनिवर्सिटी ऑफ़ यूटा , अर्पानेट (ARPANET :-Advanced Research Projects Agency Networks) की शुरुवात के रूप में जुड़े,अर्पानेट को दुनियां का पहला नेटवर्क कहा जाता है जिसमें चार दूरस्थ कम्प्यूटर आपस में जोड़े गये थे|Vint Cerf  (विन्ट क्रफ) इन्टरनेट का जनक माना जाता है|

WWW (Word Wide Web)—

आपस में परस्पर जुड़े हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों को इन्टरनेट द्वारा प्राप्त करने की प्रणाली है। एक वेब ब्राउजर की सहायता से हम उन वेब Page को देख सकते हैं जिनमें टेक्स्ट , image , वीडियो, एंवं अन्य मल्टीमीडिया होते हैं तथा हाइपरलिंक की सहायता से उन  पेज तक जा सकते है।

Web Page

यह  एक document होता है जो की  HTML  में लिखा जाता है और यह ब्राउज़र के  द्वारा access किया जाता है|

HTML

एक Hyper Text Markup Language है जो web pages create करने के लिए use की जाती है। HTML के विभिन्न tags को use करते हुए आप web pages create करते है और उनमें विभिन्न elements जैसे की images, audio, video और text आदि add करते है।

Website–

ये एक collection होता है web pages का जिन्हें की एक साथ group किया जाता है और usually ये connected होते हैं /

Web Browser

वेब ब्राउज़र एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है जो आपको इंटरनेट पर उपलब्‍ध सामग्री जैसे ब्‍लॉग बेवसाइट पर उपलब्ध लेख, इमेज, वीडियो और ऑडियो और गेम्‍स आदि को देखने और प्रयोग करने में अापकी सहायता करता है।

उदाहरण– Mozilla Firefox, Google Chrome, Microsoft Internet Explorer, Apple Safari और Opera .टिम बर्नर ली ने सन 1991 में पहला वेब ब्राउज़र बनाया था, जिसका नाम उन्‍होंने वर्ल्ड वाइड वेब रखा था।

Web Servers–

Web servers में internet पर मौजूद  websites के data को Store कर के रखा जाता हैं और ये server web browser से जुड़ा हुआ रहता है तो जब भी कोई user web browser से किसी website को देखने के लिए request करता है तब ये browser web server से connect कर website का data user के device पर भेज देता है.

 

Extensions
Full Forms
.com
Commercial
.org
Organization
.edu
Education
.gov
Government
.in
India
.ac
academia

URL (यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर)—

यूआरएल इन्टरनेट में किसी भी फाइल या वेब साईट का एड्रेस होता है | URL की शुरुआत Tim Berners Lee ने 1994 में की थी

Domain Name (डोमेन नेम)–

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम है। डोमेन नाम वह पता है जहां इंटरनेट यूजर आपकी वेब साइट तक पहुंच सकते हैं। इंटरनेट पर वेबसाइट खोजने और पहचानने के लिए डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है।

 PROTOCOL

Protocol एक तरह के “set of rules” है, जो digital communication में इस्तेमाल किये जाते है. प्रोटोकॉल के द्वारा ही यह तय होता है कि computer network पर data कैसे transmit होगा और कैसे receive होगा.

 HTTP—

HTTP का पूरा नाम हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग वेब पर डेटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

TCP/IP —

टी सी पी (TCP) का अर्थ है ट्रान्समिशन कन्ट्रोल प्रोटोकॉल (Transmission Control Protocol) और आई पी (IP)का अर्थ है इन्टरनेट प्रोटोकॉल (Internet Protocol)।

Search Engines—

सर्च इंजन एक ऐसा प्रोग्राम है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओ मेे से किसी विशेष सूचना को ढूढकर हमारी स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है जैसे—Yahoo, Altavista, Google , Bing  , इत्यादि

ISP(Internet service provider)

वह कंपनी जो उपभोक्ता को इंटरनेट सेवा या कनेक्शन प्रदान कराती है, जैसे वोडाफोन , एयरटेल , बीएसएनएल इत्यादि भारत सरकार ने इंटरनेट सेवा का प्रारम्भ 15 अगस्त 1995 में विदेश संचार निगम लिमिटेड  द्रारा किया गया था |

1.VSNL- विदेश संचार निगम लिमिटेड  2.BSNL- भारत संचार निगम लिमिटेड

WIFI(वायरलेस फिडेलिटी)

Wireless Fidelity ये रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने की एक युक्ति है।