why gov ban FDC medicine and what is side effect in our body

why gov ban FDC medicine and what is side effect in our body

सरकार ने फिक्स्ड कॉम्बिनेशन मेडिसिन को बैन क्यों किया और इससे हमारे शरीर में क्या नुकसान होता था

सरकार  ने 328 दवाओं को बैन कर दिया है जो सेहत के लिए ठीक नहीं थी जिससे दवा बनाने वाली कंपनियों को करोड़ो रूपये का नुकसान उठाना पड़ा। और अब ये सभी कम्पनिया सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में है।

baned medicine
baned medicine



आखिर सरकार ने इनको बैन क्यों किया --

सरकार ने इनको बैन इस लिए किया क्यों की ये सभी मेडिसिन कॉम्बिनेशन से मिल कर बनी थी मतलब एक मेडिसिन दो तीन मेडिसिन से मिल कर बना था , अब इसमें होता ये था जिसको एक बीमारी थी वो ऐसी मेडिसिन लेता था जो दो तीन बीमारियों के लिए था।  जिसे मेडिसिन के मात्रा अधिक हो जाने के कारन नुकसान करता था। जिससे लोगो को सुरक्षा के लिए सरकार ने इन सभी दवाओं को बैन कर दिया।

किस मेडिसन को किया गया बैन --

इसमें ऐसी मेडिसिन को बैन किया गया , जो दो मेडिसिन  से मिल कर बना था जो स्वस्थ के लिये हानिकारक होता है जैसे सेरिडॉन , वीक्स एक्शन 500 , कोरेक्स इत्यादि सहित 328 दवाओं को बैन किया गया। जिससे कंपनियों को करोड़ों रूपये का नुकसान का अनुपमान  है। 

फायदा और नुकसान --

इससे फायदा यह हुआ की जो मेडिसिन से साइड  इफेक्ट होना था उसमे थोड़ा कमी आएगी।  और नुकान ये किया की अब लोगो को जयादा मेडिसिन खरीदनी पड़ेगी और सबसे ज्यादा नुकसान फार्मा कंपनियों को हुआ है।

अब आगे क्या होगा --

सभी फार्मा कम्पनिया सुप्रीम कोर्ट पहुंची हुई है जब तक सुप्रीम कोर्ट कोई फैसल नहीं सुना तब तक इन सभी मेडिसिन को न तो बनाया जा सकता है और नहीं बेचा जा सकता है।
 

Post a Comment

0 Comments